Followers

Tuesday, July 12, 2011

श्रीकृष्ण गौशाला , गौसंवर्धन एवं अनुसंधान केंद्र का शिलान्यास

सालोंसाल से हम चंद लाइनें हैं जो सुनते , दोहराते व मानते भी आए हैं । जैसे गाय हमारी माता है , गाय पूज्यनीय है । हिंदू संस्कृति में गाय को पूजा जाता है । गौरक्षा हमारा परम कर्तव्य है लेकिन पिछले कुछ सालों में गौरक्षा में कमी आई है । हम और हमारा समाज गौमाता की रक्षा करने के अपने कर्तव्य से विमुख हुआ है । परिणामस्वरूप गाय रखरखाव व देखभाल के अभाव में सड़कों पर आवारा घूम रही हैं । हालांकि कुछेक स्थानों पर गौशालाएं हैं , लेकिन वह नाकाफी हैं । इसी कमी को देखते हुए कुछ समाजसेवी संस्थाएं हैं जो इस दिशा में काम कर रही हैं और लोगों को जागरूक कर रही हैं।
आपकी जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगी कि आने वाली 19 जुलाई दिन मंगलवार को काबरेल , हिसार [ हरियाणा ] में श्रीकृष्ण गौशाला , गौसंवर्धन एवं अनुसंधान केंद्र का शिलान्यास किया जाएगा । इस केन्द्र का शिलान्यास मुख्य अतिथि माननीय डॉ. मोहनराव भागवत करेंगे । इस केन्द्र को खोले जाने का उद्देश्य है कि गाय की उत्तम नस्ल विकसित की जाए । खेती के लिए गौ - मूत्र से कीट नियन्त्रक तैयार किए जाए , गोबर से खाद बनाई जाए , बैल चलित ऊर्जा उत्पाद एवं यन्त्रों का निर्माण हो , गौ मूत्र व अन्य घटकों द्वारा दवाईयों एवं घरेलू उपयोग की सामग्री [ धूप , साबुन , शैम्पू आदि ] का निर्माण करना ।
इस केन्द्र के निर्माण का बीडा़ उठाया है केशव माधव धाम ट्रस्ट [रजि.] काबरेल , हिसार दवारा । इस केन्द्र के प्रथम चरण में प्रस्तावित कार्यों में अनुमानित खर्च की राशि एक करोड़ से अधिक है । यूं तो इस काम को सफलता से अंजाम तक पहुंचाने में ट्र्स्ट के सदस्य लगे हुए हैं । मेरा आप सब पाठकों व दानवीरों से अनुरोध है कि आप लोग भी बढ़ - चढ़कर इस महायज्ञ में धनरूपी आहुति देकर ट्रस्टियों का सहयोग करें ।

2 comments:

Ravi Rajbhar said...

Bahut hi ummda prastuti ..

ap bhi padhare....aur hamara hausla badhaye

Udan Tashtari said...

नवभारत टाईम्स ब्लॉग पर भी पढ़ा..अच्छा लगा.