Followers

Thursday, December 2, 2010

भारतीय फिल्म निर्माताओं को आया रोमानिया से बुलावा


रोमानिया के आर्थिक, वाणिज्य, व्यापार और पर्यावरण मंत्री  श्री करोली बोर्बेली पिछले दिनों भारत आये और इन्होने भारत में  आर्थिक, वाणिज्य, व्यापार और मनोरंजन को बढ़ावा देने की बात कही. वह चाहते है कि  भारतीय फिल्म निर्माता उनके देश में आये और अपनी फ़िल्म की शूटिंग रोमानिया में करे जिससे रोमानिया में पर्यटन को बढ़ावा मिले.
ग्रेट वेव  एक्जिम प्राइवेट लिमिटेड के श्री राजबीर सिंह रोमानिया के दूतावास के साथ  बॉलीवुड, वाइन    और पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहे हैं , उनकी कंपनी  संगीत उत्पादन, वाइन का आयात, अल्कोहल मिश्रित पेय और पर्यटन बोर्ड के प्रतिनिधित्व के रूप में भारत में काम कर रही है.
भारत और रोमानिया के बीच कारोबार के बारे में श्री करोली बोर्बेली से पूछा, तो उन्होंने जवाब दिया कि, "दोनों देशों के बीच सबसे अच्छा कारोबार पेट्रोलियम, आई टी, ऑटोमोबाइल, गैस, वाइन आदि क्षेत्रो में हो सकता है.ये सारे व्यवसाय तो दोनों देशो के बीच सफलता पूर्वक चल ही रहे हैं लेकिन हम चाहते हैं कि  भारत और रोमानिया के बीच और अन्य व्यवसाय भी आरम्भ हो और उनमे तेजी सी विकास हो."
श्री करोली  बोर्बेली ने कहा कि, ''हम भारत के व्यापारीयो को रोमानिया में अधिक से अधिक व्यापार के लिए आमंत्रित कर रहे हैं. हम चाहते है कि वो  रोमानिया में आकर अपने कारोबार की शुरुआत करे. जिससे दोनों देशों के बीच व्यापार स्थापित हो और उसका विकास भी सही दिशा में हो."
श्री करोली बोर्बेली से जब दोनों देशो की संस्कृति के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, "संस्कृतियों का आदान प्रदान तो बहुत ही  जरुरी  है, तभी हम एक दूसरे की भिन्न - भिन्न परंपरा, संस्कृति और विचारों के बारे में जान पायेगे.''
श्री करोली  बोर्बेली  कहते हैं कि , "२००९ में भारत में रोमानिया के कारोबार की कुल आय लगभग १ बिलियन अमरीकी डॉलर मतलब पांच हजार करोड़ थी. और अब हम २०११ में उम्मीद कर रहे हैं कि  यह आय ७५ -८०,०००  करोड़ रुपए तक बढ़ जायेगी. मुझे आशा है कि इसी तरह दोनों देश साथ काम करेंगे तो  रोमानिया और भारत का भविष्य निश्चित रूप से उज्जवल है"

1 comment:

KK Yadava said...

भारतीय फ़िल्में तभी तो दुनिया भर में धूम मचा रही हैं...अच्छा लिखा आपने. कभी 'शब्द सृजन की ओर' भी पधारें.