Followers

Friday, March 23, 2012

हिंदू नववर्ष नुबारक हो........

आज 23 मार्च २०१२ से हिन्दू नववर्ष एवं विक्रम शक संवत्सर २०६९का आरंभ हो गया है. हिन्दू नववर्ष के आरंभ के साथ ही नवरात्र भी प्रारंभ हो गए हैं. बसंत ऋतु के आगमन का संकेत मिलने लगता है, और वातावरण खुशनुमा एहसास कराता है. हिन्दू नववर्ष का आरंभ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से होता है. ब्रह्मा पुराण के अनुसार सृष्टि का प्रारंभ इसी दिन हुआ था.ब्रह्माजी द्वारा सृष्टि की रचना प्रारम्भ करने के दिन से ही नव वर्ष का आरम्भ होना माना जाता है .इसी दिन से ही काल गणना का प्रारंभ हुआ था. सतयुग का प्रारंभ भी इसी दिन से माना जाता है.यह दक्षिण भारत में सर्वाधिक प्रचलित है ।
इस बववर्ष से और भी कई अधिक ऎतिहासिक संदर्भ जुडे़ हुए हैं । जैसे - मर्यादा पुरुषोत्तम राम का राज्याभिषेक दिवस , शक्ति की आराधना हेतु नवरातत्र आरम्भ , महर्ष दयानन्द जी द्वारा आर्य समाज की स्थापना , राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के संस्थापक डा. केशव बलीराम हेडगेवार जी का जन्म दिवस , देव भगवान झूलेलाल जी का जब्नदिवस , धर्मराज युधिष्ठिर का राजतिलक आदि ।
लेकिन बडे़ दुख का विषय है कि आज नई पीढी़ हिंदू नववर्ष से एकदम अनभिज्ञ है , वह अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक पहली जनवरी को नया साल बडे़ ही जोशों - खरोश के साथ मनाती है मगर हिंदू नववर्ष पर उनका ध्यान ही नहीं रहता है । आज आवश्यकता है तो इस बात की कि हिंदू नववर्ष का प्रचार - प्रसार ज्यादा से ज्यादा किया जाए ताकि नई पीढी़ का ध्यान इस ओर खींचा जा सके ।  तो आइए जिस तरह हम जोर शोर से अंग्रेजी केलेण्डर के मुताबिक १ जनवरी को नया साल मनाते हैं ।  उससे कहीं ज्यादा जोश व उमंग के साथ नव संवत्सर 2069 का स्वागत करें ..........

3 comments:

क्षितिजा .... said...

shubhkaamnayein ... !!

S.M.HABIB (Sanjay Mishra 'Habib') said...

नवसंवत्सर ही शुभकामनाएं...

चैतन्य शर्मा said...

नवसंवत्सर की शुभकामनाएं..