Followers

Thursday, March 11, 2010

20 मार्च को ” वर्ल्ड हाउस स्पैरो डे ”






पर्यावरण की सुरक्षा के लिए विश्व भर में तरह - तरह के कदम उठाए जा रहे हैं । प्रकृति की अनुपम देन पशु - पक्षियों की तमाम प्रजातियां विलुप्त होती जा रही हैं । विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी संगठन इन्हें बचाने का भरसक प्रयास कर रहे हैं । इसी दिशा में आगामी 20 मार्च को विश्व भर में " वर्ल्ड हाउस स्पैरो डे" मनाया जाएगा । सदियों पहले आम पक्षियों में सदन गोरैया यानि हाउस स्पैरो सबसे ज्यादा संख्या में पाईं जाती थी लेकिन अब धीरे - धीरे इनकी संख्या में भारी गिरावट आ गई है । जिसका मुख्य कारण इनके निवास स्थानों का  विनाश होना तथा युवा गोरैया के लिए भोजन न मिल पाना  माना जा रहा है । यही नहीं आजकल मोबाइल टावरों से निकलने वाली माइक्रोवेव प्रदूषण भी इनकी संख्या में कमी का मुख्य कारण है ।
इस डे को मनाने के पीछे यही उद्देश्य होगा कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस कार्यक्रम से जुडे़ तथा सदन गोरैया के उजड़ते घरों को बचाने की दिशा में कदम उठाए जाएं ।महाराष्ट्र की नेचर फ़ोरएवर सोसायटी ने सभी राष्ट्रीय संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, क्लब और समाजों, विश्वविद्यालयों, स्कूलों और दुनिया भर के लोगों को आमंत्रित किया है कि वह आगे आएं और अपने स्तर पर सदन गोरैया को बचाने की दिशा में काम करें ।

3 comments:

महेन्द्र मिश्र said...

इस दिवस के बारे में बढ़िया जानकारी दी है ....

MUFLIS said...

achhaa aalekh
jaankaari haasil kar sakaa...
aabhaar .

पंकज "सानिध्य " said...

aksar hum chidiya ki gunj to sunna chahte hai par unhe bachane ki nhi sochte hai aap pahal karti rahiye log apne aap jud jayenge
aap mere blog par aay
aabahr