Followers

Sunday, September 20, 2009

’डांडिया मस्ती’ में मस्त होकर नाचे लोग


शारदीय नवरात्र आरम्भ हो चुके हैं और इसके साथ ही दांडिया महोत्सव भी शरू हो गया है. डांडिया महोत्सव को ध्यान में रखते हुए राजधानी दिल्ली में भी जगह - जगह गरबा व डांडिया रास का आयोजन हो रहा है.ऐसे ही एक भव्य डांडिया समारोह का आयोजन सहकार नामक एन जी ओ ने नेल्सन मंडेला मार्ग, वसंत कुंज में स्थित प्रोमेनेड डी एल एफ में किया. ''डांडिया मस्ती'' नामक इस डांडिया समारोह में रंग बिरंगे परिधान पहने हजारो की संख्या में लोग शामिल हुयें.
१८ सितम्बर से २८ सितम्बर यानि दस दिनों तक चलने वाले इस ''डांडिया मस्ती'' का जबकि कल पहला ही दिन था लेकिन फिर भी इसमें शामिल होने के लिए लोग दूर दूर से आये हुए थे. आयोजको ने इस समारोह में विशेष रूप से अहमदाबाद के लोकप्रिय डांडिया बैंड को बुलाया था. डांडिया नृत्य को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिये १५ ग्रुपो ने भी ''डांडिया प्रतियोगिता में भाग लिया. शामिल प्रतियोगियों में से डांडिया क्वीन, डांडिया किंग व डांडिया कपिल को चुनकर सभी को ५ -५ हजार रूपए भी दिये गये.
पिछले ११ साल से आयोजित हो रहे इस समारोह में लोगोनेपारम्परिक गुजराती खाने का जी भर कर आनंद उठाया. गुजरात टूरिज्म और गुर्जरी व गुजरात हैंडीक्राफ्ट कारपोरेशन ने भी इस ''डांडिया मस्ती'' समारोह में अपने स्टाल लगा रखे थे, लोगो ने इन स्टालों से भी जम कर खरीदारी की.

2 comments:

संगीता पुरी said...

डांडिया परंपरागत ध्‍येय बनाए रखे .. यही कामना है !!

दिव्य नर्मदा said...

विश्व एक परिवार है, सब हों सबके मीत.
सबके सुख-दुःख एक हों, 'सलिल' बनायें रीत.