Followers

Thursday, July 3, 2008

प्ले स्कूल : बच्चो के भविष्य को सुदॄड बनाने का सपना

बच्चे कल का भविष्य है और इसी बात को ध्यान मे रखते हुए हर माता - पिता का यही सपना होता है कि उनका बच्चा आने वाले समय मे देश का होनहार नागरिक बने तथा अपने माता - पित्ता का नाम रोशन करे । इसी हसरत को दिल मे लेकर हर मा - बाप की यही कोशिश होती है कि वह अपने बच्चे को अच्छे से अच्छे स्कूल मे तालीम दिलाए । समय की मान्ग को देखते हुए आज अच्छे से अच्छे स्कूलो की भी कोई कमी नही है । इसी दिशा मे पिछ्ले माह lakshya एजूकेशन सोसायटी ने बच्चो का एक प्ले स्कूल ब्रैट्स एन्ड क्यीटीज खोला है । इस स्कूल को खोलने का मकसद भी वही है कि आज के बच्चे केर कल को सवारना । अब यह कहना भविष्य के गर्त मे है कि स्कूल के सन्स्थापक अपने मकसद मे कितने कामयाब होन्गे ?
स्कूल के शुभारम्भ के अवसर पर सोसायटी के मुख्य देवेन खुल्लर ने दावा किया कि इस स्कूल मे बच्चो मे भारतीय सन्स्कॄतिऔर वैश्विक पटल पर उनकी उडान की तैयारी को ध्यान मे रखते हुए विश्व स्तरीय एजूकेशन देने की कोशिशे की गई है । उन्होने बतायाकि १६ महीने की कडी मेहनत के बाद उन्होने पाठ्यक्रम को १६ से १८ महीने के बच्चे के विकास के अनुसार बान्टा है । पूर्ण वातानुकूलित क्लासरूम मे खेल-खिलौने,जादू,कम्प्यूटर आदि की सुविधा भी बच्चो को दी जा रही है । साथ ही उन्होने यह भी बताया कि इस स्कूल को खोलने के पीछे मेरी प्रेरणा मेरी बेटी है । यह मेरी मा का सपना भी था कि मैअपने बच्चो को अन्य अभिभावको की तरह किसी बडे स्कूल मे न भेजकर खुद एक अच्छे स्कूल का निर्माण करू ।
बहरहाल , स्कूल के साथ् हमारी शुभकामनाए है किन्तु हम यह भी उम्मीद करते है कि स्कूल मैनेज्मेन्ट कही अपने उदेद्श्य से भटक न जाए और समय की रफ्तार के साथ वह भी औरो की तरह स्कूल को अपनी कमाई का जरिया ना बना बैठे ।

1 comment:

Udan Tashtari said...

आभार इस जानकारी को बांटने का.